December 6, 2021

आजीविका सरस मेले में महिला समूहों ने बेचे 5 लाख 21 हजार के उत्पाद जनपद पंचायत पुसौर में हुआ आजीविका संवर्धन मेले का दो दिवसीय सफल आयोजन

60 Views

रायगढ़ :- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत पुसौर के परिसर में जिला पंचायत के मार्गदर्शन में आजीविका संबंधी दो दिवसीय सरस मेला 2021 का आयोजन 22 एवं 23 अक्टूबर को किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक रायगढ़ श्री प्रकाश नायक के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस मौके पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री सुनील भोय, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री गोपी चौधरी तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नितेश उपाध्याय भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में जनपद पंचायत पुसौर के विभिन्न ग्राम पंचायतों के महिला स्व-सहायता समूह के महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों का विक्रय किया गया। महिला स्व-सहायता समूह के महिलाओं द्वारा दीपावली पूजन सामग्री जैसे दिया, बाती, लाई, सजावटी सामान के साथ-साथ बैग, मेट, सब्जियों के आचार, पापड़, बड़ी, मुरकु, साबुन, सर्फ, अगरबत्ती, फिनाइल, टमाटर सॉस, मिर्ची सॉस अन्य खाद्य सामग्री के स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टालों में आकर्षण केन्द्र के रूप में बेल मेटल की कलाकृतियां एवं धरमजयगढ़ से सवाई घास की टोकरियां भी थी।

इस दौरान विकास खण्ड स्तरीय संगठन भवन का भी उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम का समापन विकास खण्ड स्तरीय संगठन के अध्यक्ष सुमित बर्मन तथा जिला पंचायत रायगढ़ के समस्त बिहान टीम, स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम के समापन में महिला स्व-सहायता समूह के महिलाओं द्वारा निर्मित 20 से अधिक उत्पादों को एक टोकरी में भर कर उपहार स्वरूप भेट किया गया। विदित हो कि यह कार्यक्रम रायगढ़ जिले में पहली बार जनपद पंचायत स्तर पर जिला पंचायत के मार्गदर्शन में आयोजित हुआ है। इस कार्यक्रम में 72 महिला स्व-सहायता समूह के महिलाओं ने अपने विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाकर लगभग 5 लाख 21 हजार रुपये की बिक्री किया गया।

Author