December 6, 2021

विभागीय योजना से लाभान्वित करने कैंप लगाकर लें श्रमिकों से आवेदन-कलेक्टर श्री भीम सिंह

66 Views

समाज कल्याण विभाग को दिव्यांगों को सहयोगी उपकरण व सामग्री वितरण के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री सिंह ने श्रम, समाज कल्याण, अंत्यावसायी व औद्योगिक सुरक्षा विभाग की ली बैठक

रायगढ़:- कलेक्टर श्री भीम सिंह ने समाज कल्याण, अंत्यावसायी, श्रम विभाग एवं औद्योगिक सुरक्षा विभाग की संयुक्त बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने श्रम विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए विभागीय योजनाओं पर आवेदन की स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने श्रम विभाग की भगनी प्रसूति योजना, नोनी छात्रवृति, ई-रिक्शा एवं श्रमिक स्वास्थ्य योजनाओं से संबधित योजनाओं में पूर्व वर्ष की तुलना में वर्तमान वर्ष में आए कम आवेदनों पर गहरी नाराजगी जताई। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि योजनाओं से श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए कैंप लगाया जाए। कैंप के माध्यम से श्रमिकों को उनके लिए उपलब्ध योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही आवेदन लिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लंबित आवेदनों पर किन कारणों से आवेदन लंबित है, इसकी जानकारी बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इसके पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा की। उन्होंने पेंशन की भुगतान की अद्यतन जानकारी ली। जिस पर विभागीय अधिकारी ने बताया कि पेंशन का भुगतान नियमित किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कलेक्टर श्री सिंह को बताया कि विभाग द्वारा दिव्यांग हितग्राहियों के लिए सामाग्री की खरीदी गयी है। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने विभागीय अधिकारी को कैंप से माध्यम से हितग्राहियों को सामग्री वितरित करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने अंत्यावसायी विभाग के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने वर्तमान में बन रहे प्रकरणों की संख्या की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने अंत्यावसायी अधिकारी को संबंधित हितग्राहियों को चिन्हित कर उनकी अहर्ता के अनुसार दस्तावेज पूरे करवाते हुए विभागीय योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग की कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारी से वर्तमान में उद्योग में हुए मृत्यु से संबधित मुआवजा प्रकरण की जानकारी ली। जिस पर संबंधित अधिकारी ने बताया कि सभी प्रकरणों में मुआवजा वितरण पूर्ण कर दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने उद्योग अधिकारी को शू-फैक्ट्री स्थापित करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। इसके बेहतर क्रियान्वयन के लिए उन्होंने एक्सपर्ट की नियुक्ति के निर्देश दिए। जिससे यह कार्य बेहतर तरीके से प्रारंभ किया जा सके। इसका संचालन महिला समूह करेगी। स्थानीय स्तर में मांग के अनुरूप यह समूह के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

बैठक में उपसंचालक समाज कल्याण श्री जगजीवन लाल जांगडे, औद्योगिक सुरक्षा अधिकारी श्री मनीष श्रीवास्तव, श्रम निरीक्षक श्री बाबू लाल पटेल व श्री मनोज कुमार भगत उपस्थित रहे।

Author