December 6, 2021

श्री सिंह ने ली कृषि विभाग की मासिक समीक्षा बैठक वर्मी कम्पोस्ट का कन्वर्जन रेशियों बढ़ाने करें प्रयास-कलेक्टर श्री भीम सिंह

63 Views

रायगढ़ :-कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज सृजन सभाकक्ष में कृषि विभाग की मासिक समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गोधन न्याय योजनान्तर्गत जिले में वर्मी का उत्पादन एवं ब्रिकी अच्छी हुई है। उन्होंने कहा कि भविष्य मेें वर्मी के कन्वर्जन रेशियों को और बेहतर बनाने के दिशा में विशेष तौर पर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के अन्तर्गत जिले में 12 नए गोठान प्रारंभ किए जा रहे है। इन गौठानों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसएडीओ को वर्मी के उत्पादन और ब्रिकी को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने रसायनिक खाद के हानिकारक प्रभाव को बताकर वर्मी खाद की खरीदी के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी ब्लाक के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन की ऑनलाईन एन्ट्री जल्द पूर्ण करवायें। इस दौरान उन्होंने कमजोर कन्वर्जन पर घरघोड़ा एसएडीओ को कन्वर्जन रेशियों में सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद निर्माण की गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने के दिशा-निर्देश दिए। सभी गोठानों में टांका, जल व्यवस्था जैसे सभी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने तिलहन फसल उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किस भूमि में कौन का फसल लिया जा सकता है, उसका निरीक्षण करें। जिससे किसानों को संबंधित फसल लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। उन्होंने रबी फसल के सुरक्षा के लिए रेका-छेका अभियान को नियमित रूप से जारी रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गोठान में पशुओं के लिए पैरा इकट्टा करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही ब्लॉकवार एवं गोठानवार पैरा की स्थिति का रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने जिले मेें धान के बदले लिए गए दूसरे फसलों की आरएईओ स्तर पर जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारियों के उनके लक्ष्य के विरूद्ध कितने हेक्टेयर में अन्य फसलें ली गई है, इसकी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले आरएईओ को शो-कॉज नोटिस देने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिन ब्लॉक के आरएईओ के प्रदर्शन अच्छे थे, उनके कार्य करने के तरीकों को सभी अधिकारियों से साझा करने को कहा। जिससे अन्य अधिकारी भी अपने लक्ष्य के अनुरूप बेहतर प्रदर्शन कर सके। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल, उप पंजीयक सहकारिता श्री सुरेन्द्र गोड़, उप संचालक पशुपालन डॉ.आर.एच.पाण्डेय, आरएईओ एवं एसएडीओ और कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Author