December 6, 2021

छत्तीसगढ़ में कम हो सकती है पेट्रोल-डीजल के दाम ? टीएस सिंह देव बोले पड़ोसी राज्यों से मंगाई है रिपोर्ट

73 Views

रायपुर :- केंद्र सरकार ने दिवाली पर देशवासियों को बड़ी सौगात देते हुए पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है। सरकार ने डीजल पर 10 और पेट्रोल पर पांच प्रतिशत टैक्स माफ करने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार की ओर से छूट मिलने के बाद कई राज्यों ने अपने हिस्से का टैक्स माफ करने का आदेश जारी किया है। छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी के लिए वैट कम करने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। उक्त बातें वाणिज्य कर मंत्री टीएस सिंहदेव ने राजनांदगांव रवाना होने से पहले मीडिया से कही।

पड़ोसी राज्यों से कर रहे तुलना
सिंहदेव ने कहा कि पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती को लेकर रिपोर्ट जल्दी मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा। छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्यों में कीमतों को लेकर रिपोर्ट मंगाई गई है। सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार बड़ी होशियारी कर रही है। एक्साइज ड्यूटी के अलावा सेस ले रही है। सेस के जरिए केंद्र सरकार बड़ी राशि अपने पास रख रही है और उसमें से राज्यों को कुछ नहीं बांट रही है। एक्साइज ड्यूटी कम करने से राज्यों का हिस्सा प्रभावित होगा। एक्साइज ड्यूटी का एक बड़ा हिस्सा करीब 40 से 42 प्रतिशत उसमें कटौती की गई है। राज्यों के हिस्से की राशि कम कर केंद्र सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है। सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने मुख्यमंत्री को एक प्रस्ताव जल्द ही भेजा जाएगा। एक दिन पहले ही बैठक हुई है, जिसमें विभागीय अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने निर्देशित किया गया है

एक दिन पहले सीएम भूपेश ने साधा था केंद्र सरकार पर निशाना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक दिन पहले ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि 30 रुपए बढ़ाकर 5 रुपए कम करके वाहवाही लूट रहे हैं। यूपीए सरकार की तरह एक्साइज ड्यूटी 30 रुपए से घटाकर 9 रुपए करके केंद्र सरकार दिखाएं। सीएम ने कहा कि प्रदेश में पूर्व की भाजपा सरकार ने जो रेट तय किया था, उसमें हमने एक पैसा की भी वृद्धि नहीं की है। केंद्र सरकार यूपीए के कार्यकाल में जितना टैक्स था, उतने में टैक्स को ले आए तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो जाएगी और आम जनता को राहत मिलेगी।

Author