May 17, 2022

मुंगेली पुलिस अधीक्षक ने सभी थानों को निर्देशित किया पत्रकारों पर बिना जांच एफआईआर न करें…

103 Views

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति छत्तीसगढ़ ने मुंगेली पुलिस अधीक्षक के पत्र का स्वागत किया और सभी जिले के पुलिस अधीक्षको से अनुरोध किया इसी तरह का निर्देश जारी करे :- गोविन्द शर्मा (प्रदेश अध्यक्ष)

मुंगेली :- मुंगेली पुलिस अधीक्षक ने 14 फरवरी आज एक पत्र मुंगेली जिले के अंतर्गत आने वाले थानों को एक पत्र जारी करते हुए कहा कि पत्रकार समाज के आईना होते हैं उनके विरूद्ध कभी-कभी दुर्भावनावश साधारणतः प्रकरणों में समुचित जांच किये बगैर अपराध दर्ज पूर्व में कराया जाता रहा है/ जा रहा है। जिस पर समय-समय पर पत्रकार संघ द्वारा ज्ञापन के माध्यम से व्यवहारिक समस्याओं को अवगत कराया जाता रहा है। जिस परिपेक्ष्य में वरिष्ठ कार्यालयों से भी पूर्व में निर्देश प्राप्त होते रहे हैं। संविधान में पत्रकारों को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना गया है और उनके ही माध्यम से मानव समाज को विभिन्न प्रकार की सूचनाएं समय पर निष्पक्ष रूप से प्राप्त होती हैं।

अतः आप लोगों को निर्देशित किया जाता है कि थाना / चौकी में पत्रकारों के विरूद्ध शिकायत प्राप्त होने पर उनकी व्यवहारिक कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए शिकायत की सूक्ष्मता एवं गहनता से जांच किया जाये तथा अपराध दर्ज करने के पूर्व सम्पूर्ण तथ्यों को मेरे संज्ञान में लाये बिना किसी प्रकार का अपराध पंजीबद्ध न किया जावे। थाना / चौकी प्रभारी स्वतः रूचि लेकर निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चित करें।

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति छत्तीसगढ़-:

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति छत्तीसगढ़ ने मुंगेली पुलिस अधीक्षक का धन्यवाद ज्ञापित किया और अन्य जिले के पुलिस अधीक्षको से भी अनुरोध किया कि अपने जिले में भी इसी प्रकार का पत्र जारी करे जिससे देश का चौथा स्तंम्भ फ्री होकर अपना कार्य कर सके

Author