December 6, 2021

श्री सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक ओव्हर लोड गाडिय़ों पर लगातार करें कार्यवाही-कलेक्टर श्री भीम सिंह

65 Views

रायगढ़ :- जिले में सड़क मार्ग से माल परिवहन करने वाले गाडिय़ों की लगातार जांच जारी रहनी चाहिए। इसके लिए पुलिस व परिवहन विभाग की संयुक्त टीम गठित कर माल परिवहन में लगी गाडिय़ों की जांच करें। ओव्हर लोड गाडिय़ों पर लगातार कार्यवाही होती रहनी चाहिए। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ओव्हर लोड गाडिय़ों के निरंतर परिवहन से सड़कों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसके लिए जरूरी है कि लगातार ऐसे गाडिय़ों पर कार्यवाही की जाए। वाहनों की तय क्षमता के अनुसार ही माल परिवहन हो।
कलेक्टर श्री सिंह ने धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर के संचालन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह शासन की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिलना चाहिए। उन्होंने स्थानीय स्तर पर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा जेनेरिक दवाए लिखने के लिए प्राइवेट डॉक्टर्स की मीटिंग लेने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। साथ ही उन्हें अपने क्षेत्र अंतर्गत इन मेडिकल स्टोर्स का निरीक्षण करने के लिए भी निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिंह ने शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत लगने वाले शिविरों में भी अधिक से अधिक मरीजों की जांच करने के निर्देश दिए।

जिले में लगने वाले प्रत्येक हाट-बाजार क्लीनिक के लिए डेडीकेटेड गाडिय़ों की व्यवस्था जल्द करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड को लेकर सतर्कता बरतने के लिए कहा। उन्होंने प्रतिदिन होने वाले टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी गौठानों में पर्याप्त जलापूर्ति व्यवस्था बनाने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने गौठानों में आने वाले पशुओं के लिए पैरादान को प्रोत्साहित करने के निर्देश सभी जनपद सीईओ को दिए। उन्होंने कहा कि गौठानों में आगामी जून माह तक के लिए सूखे चारे की व्यवस्था करनी है, इसके लिए 10 दिसम्बर तक सभी गौठानों में पर्याप्त मात्रा में पैरा का भंडारण करवाया जाए। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत होने वाले भुगतान की समीक्षा करते हुए कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेता तथा वर्मी कम्पोस्ट बनाने वाले स्व-सहायता समूह का नियमित भुगतान सुनिश्चित किया जाए। रबी फसल के सुरक्षा के मद्देनजर उन्होंने आगामी मार्च माह तक रोका-छेका अभियान जारी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में कानून व्यवस्था को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि धरना, प्रदर्शन, रैली, जुलूस जैसे कार्यक्रम अनुमति लेकर ही किए जाएं। बिना अनुमति के ऐसे कार्यक्रम आयोजित होने पर कार्यवाही करें। कलेक्टर श्री सिंह ने लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदनों के समय-सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय के अंदर आवेदनों का निराकरण करना विभागों की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही उन्होंने सीएम जनचौपाल, पीजीएन पोर्टल, कलेक्टर जनचौपाल के भी लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। दो माह से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए।कलेक्टर श्री सिंह ने किसानों का फसलवार ऑनलाईन पंजीयन कार्य की समीक्षा की। उप पंजीयक सहकारिता ने बताया कि एकीकृत किसान पोर्टल में शासन की योजनाओं के तहत किसानों का फसलवार पंजीयन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह नेे तेजी से पंजीयन का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। जिससे किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कार्यपालन अभियंता पी.डब्लूडी को स्वामी आत्मानंद स्कूलों सहित अन्य सभी निर्माण कार्य भी तेजी के साथ पूरा करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में भी विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने खरीदी केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Author