December 6, 2021

अनुसूचित जाति उपयोजना अंतर्गत कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम को कलेक्टर ने किया संबोधित धान के अलावा और अन्य लाभदायक फसल उगाएं- कलेक्टर…

66 Views

जांजगीर-चांपा :- कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कृषकों का आह्वान कर कहा कि वे अपनी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने परंपरागत धान के अतिरिक्त सब्जी,भाजी और नकद फसल उगाएं। इसके लिए उन्होंने कृषकों को कृषि वैज्ञानिकों से आवश्यक सहयोग लेने की बात कही। आज कृषि विज्ञान केन्द्र जांजगीर में कलेक्टर श्री जितेन्द्र शुक्ला के मुख्य अतिथि में अनुसूचित जाति उपयोजनांतर्गत कृषक प्रशिक्षण सह स्प्रेयर हसिया वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कृषकों को धान के अलावा अन्य फसल लगाने पर जोर दिया। कहा कि कृषि वैज्ञानिकों की सलाह से बेमौसम साग-सब्जी का उत्पादन करें व अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करें। उन्होंने कहा कि जिले के किसान आगे बढेगें तो मुझे खुशी होगी। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. राजीव दीक्षित ने केन्द्र की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र में 30 किस्म के धान प्रदर्शन हेतु लगाया गया है।

इसके अलावा समन्वित प्रणाली डेयरी आदि विभिन्न इकाईयां है जो कृषकों को कार्य करने हेतु प्रेरित करतीं हैं। आन लाइन मार्केटिग कर रहे राकेश जयसवाल, वृहद पैमाने पर मशरूम उत्पादन कर रही दीक्षा महंत, कडकनाथ एवं मछली पालन कर रहे शिवनाथ लहरे के साथ-साथ जैविक खेती को बढ़ावा दे रहे प्रगतिशील कृषक दुष्यंत सिंह के कार्यों का प्रदर्शन किया गया और कृषकों को कलेक्टर से रूबरू कराया गया। कार्यक्रम के अंत में अनुसूचित जाति अंतर्गत 40 कृषकों को स्प्रेयर व हसिया का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन चन्द्रशेखर खरे व आभार प्रदर्शन इस योजना के नोडल अधिकारी शशिकांत सूर्यवंशी ने किया। कार्यक्रम में नवागढ ब्लाक से आये 50-60 किसानों ने प्रशिक्षण में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में केन्द्र के महेश्वरी उपासक, संतराम, मनीष, अमित, सहित समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

Author