December 6, 2021

अनुकंपा नियुक्ति और पेंशन प्रकरणों का समयबद्ध निराकरण सुनिश्चित करें – कलेक्टर…

73 Views

धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के सुचारू संचालन का दायित्व सीएमओ का

अनुपस्थित सीएमओ को कारण बताओ नोटिस

जांजगीर-चांपा :-  कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने सभी जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों का सामायिक निराकरण करें ताकि ऐसे कर्मियों को समय पर पेंशन मिलना शुरू हो जाए। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित सी एम ओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आज जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं अनुकंपा नियुक्ति और पेंशन प्रकरणों पर प्राथमिकता से कार्यवाही करें ताकि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों का अनावश्यक परेशानियों का सामना ना करना पड़े।
भू अर्जन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि ऐसे प्रकरण जिनमें राशि उपलब्ध है उनका शीघ्र वितरण की कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने कहा जो आवेदन प्रकरण इनके द्वारा हाथों-हाथ अधिकारियों को भेजे जाते हैं, उसका गंभीरता से निराकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि भू अर्जन के मामलों में किसी भी स्तर पर लापरवाही को गंभीरता से लिया जाएगा। किसी भी प्रकार की वित्तीय अनियमितता के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता से खरीफ फसल के लिए नहरों से छोड़े जाने वाले पानी सभी किसानों की खेतों तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने कहा । उन्होंने 1 नवंबर को राज्योत्सव के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी निर्देशानुसार करने के निर्देश दिए।

अनुपस्थित सीएमओ को कारण बताओ नोटिस – कलेक्टर ने आज की सप्ताहिक समीक्षा बैठक में मुख्य नगर पालिका अधिकारियों की अनुपस्थिति को गंभीरता से लेते हुए नगर पंचायत नया बाराद्वार और जैजैपुर के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी सीएमओ से कहा कि वे अपने नगरी निकाय क्षेत्रों में शत - प्रतिशत लोगों का कार्य योजना बनाकर कोविड टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पूर्व से संचालित टीकाकरण केंद्र यथावत चालू रखा जाए। कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण के लिए वार्डवार कैंप आयोजित करें और आवश्यकतानुसार घर-घर जाकर कोविड का टीकाकरण करने की भी कार्रवाई करें। कलेक्टर ने मालखरोदा, डभरा सहित ऐसे क्षेत्र जहां अभी वैक्सीनेशन कम हुआ है वहां कार्ययोजना बनाकर कोविड वेक्सीनेशन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

नए स्वीकृत गोठान निर्माण के अवरोध दूर करें – कलेक्टर ने सभी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, तहसीलदार, एसडीएम को निर्देशित कर कहा है कि जिले में 525 का गौठान स्वीकृत हैं। इनमें से कुछ गौठान जिनकी भूमि पर बेजा कब्जा है, उन्हें हटाने की तत्काल कार्रवाई करें। उन्होंने प्रत्येक गौठान में शासन द्वारा निर्देशित एक्टिविटी शुरू करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओं में गौठान, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी सबसे उच्च प्राथमिकता का कार्य है। इन योजनाओं का गंभीरता से सकारात्मक क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी दो माह के भीतर निर्देशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।

जाति, निवास प्रमाण पत्र अभियान चलाकर जारी करें – कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे जाति, निवास प्रमाण पत्र सभी पात्र आवेदकों को जारी करें। उन्होंने इसके लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित कर कहा कि वे पशुओं को टीका लगाने तथा कृत्रिम गर्भधान के लक्ष्य के अनुरूप कार्यवाही करें।

जेनेरिक मेडिसिन सेंटर का सुचारू संचालन करें – कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी नगरीय निकायों में खोले गए धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर नियमित रूप से खुले। उन्होंने कहा कि जेनेरिक मेडिकल स्टोर के बंद और खुलने का समय सभी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में चस्पा किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि मेडिकल स्टोर के नियमित और सुचारू क्रियान्वयन सुनिश्चित करने का दायित्व संबंधित नगरी निकाय के सीएमओ का है। उन्होंने कहा कि जेनेरिक मेडिसिन सेंटर में किसी भी प्रकार की अनियमितता के लिए संबंधित सीएमओ उत्तरदायी होंगे।

Author