May 17, 2022

सारंगढ़ में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत विभागीय क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ 14 फ़रवरी से…

173 Views

सारंगढ़ :- ‘एक पुलिसकर्मी वर्दी वाला नागरिक” होता है और “एक नागरिक बिना वर्दी वाला पुलिसकर्मी” होता है। सामुदायिक पुलिसिंग का सार पुलिसकर्मियों और नागरिकों के बीच की दूरी को इस हद तक कम करना है।
एसडीपीओ प्रभात पटेल और सबसे लोकप्रिय थाना प्रभारी विवेक पाटले के द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत क्रिकेट मैच का आयोजन निश्चित ही पुलिस और जनता के बीच विश्वास की कमी को कम करने में मदद करेगी।
इस क्रिकेट मैच से अपराध की रोकथाम और अपराध का पता लगाने, सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने तथा स्थानीय संघर्षों को हल करने हेतु सभी विभाग के कर्मचारियों और समुदाय के साथ मिलकर कार्य करने में सारंगढ़ पुलिस को सफलता मिलेगी औऱ समाज मे पुलिस की एक पॉजिटिव छवि बनेगी।

कुल 20 विभागीय टीमों के मध्य 14 फरवरी से 20 फरवरी तक खेला जाएगा मैच-

पुलिस विभाग से टीकाराम खटकर ने मीडिया को बताया कि मैच 14 फरवरी से 20 फरवरी के मध्य खेल जाएगा। जिसमे कुल 20 विभागीय टीमें हिस्सा लेंगीं। पहला मैच 14 फरवरी को सुबह 09 बजे पुलिस और शहरी पत्रकारों के बीच खेला जायेगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीम-

पुलिस विभाग, शहरी पत्रकार,जेल विभाग, स्वास्थ्य विभाग,जनपद11, न्यायालय/अधिवक्ता,थाना सरिया, पत्रकार ग्रामीण, एसडीओपी कार्यालय, कृषि विभाग, कालेज सारंगढ, आदिवासी विभाग,शिक्षा विभाग, थाना बरमकेला,राजस्व विभाग,पोस्टऑफिस,नगरपालिका,आरपीएल, वन विभाग की टीम इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगीं।

नियम एवं शर्ते-
प्रत्येक मैच 10 ओवर का खेला जायेगा।
विभागीय व्यक्ति ही मैच खेलेंगे,बाहरी व्यक्ति शामिल में नही होंगे अन्यथा उक्त टीम को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जायेगा।
एलबीडब्ल्यू के अलावा सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नियम लागू होंगे।
यह एक सद्भावना मैच है इसमे सभी विभाग अपनत्व एवं सौहाद्र्तापूर्ण खेल भावना का परिचय देंगे।

क्या कहते हैं एसडीओपी प्रभात पटेल-सामुदायिक पुलिसिंग एक दर्शन है, कार्यक्रम नहीं। इस मैच से सभी विभागों के कर्मचारियों का आपसी मिलन होगा, रिश्तों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी,पुलिस कर्मियों से फासले कम होंगे।

हर नागरिक में एक पुलिस छिपी रहती है- विवेक पाटले

थाना प्रभारी विवेक पाटले ने कहा कि हर नागरिक को कानून की रक्षा करने का हक है। समाजिक उत्थान का दायित्व निभाकर राष्ट्र सेवा करने का अधिकार है। इस प्रतियोगिता से निश्चित ही पुलिस और अन्य विभाग के कर्मचारियों के मध्य खाई पटेगी, और हमारी पुलिस टीम जनता और समाज की सेवा और बेहतर ढंग से करेगी।

Author