December 6, 2021

धान खरीदी की तैयारी संबंधी समीक्षा बैठक संपन्न पारदर्शितापूर्ण धान खरीदी हेतु करें पुख्ता तैयारी- प्रभारी कलेक्टर

51 Views

अम्बिकापुर:- प्रभारी कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने रविवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में धान खरीदी के संबंध में राजस्व एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राज्य शासन की मंशानुरूप धान खरीदी पारदर्शिता पूर्ण एवं किसानों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हुए करें। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां समय पर पूर्ण करें।प्रभारी कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर 1 दिसंबर से होने वाली धान खरीदी के संबंध में कहा कि प्रतिदिन निर्धारित मात्रा में टोकन का वितरण करके खरीदी करें।

धान खरीदी का कार्य प्रतिदिन शाम को 5ः00 बजे तक ही करें। उसके पश्चात खरीदे गए धान को उसी दिन व्यवस्थित रूप से स्टैकिंग सुनिश्चित करें। धान खरीदी में किसानों के पंजीयन के संबंध में आने वाली समस्या के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों के गिरदावरी कार्य का पुनः सत्यापन किया जाए। किसी प्रकार की त्रुटि आने पर उप संचालक कृषि से संपर्क करके तत्काल उसमें सुधार की कार्यवाही करें। धान खरीदी केंद्रों में सभी प्रकार के पंजी का संधारण करना सुनिश्चित करें। सरकार की महत्वाकांक्षी धान खरीदी कार्य मे किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। धान के अवैध भंडारण पर प्रतिबंध लगाते हुए इसकी सूचना प्राप्त होने पर तत्काल शिकायत संबंधित अधिकारी को करें। धान खरीदी केंद्रों में सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। समिति प्रबंधक पर्याप्त बारदाने का उठाव करें जिससे किसी भी प्रकार की समस्या किसानों को न हो।
प्रभारी कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी का प्रचार-प्रसार वृहद पर करें। बैनर-पोस्टर तथा वॉल राइटिंग के माध्यम से लोगों को धान खरीदी के संबंध में जागरूक करें। अपने सूचना तंत्र को मजबूत रखते हुए कोटवार, ग्राम पंचायत सचिव, आरआई तथा पटवारी से सतत संपर्क में रहें।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री ए.एल.धु्रव,सहायक कलेक्टर सुश्री श्वेता सुमन, सभी एसडीएम, जिला खाद्य अधिकारी, सभी तहसीलदार, सभी समिति प्रबंधक तथा अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Author