July 6, 2022

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की संस्कृति को पुनः स्थापित करने का सराहनीय प्रयास:-अध्यक्ष गौ सेवा आयोग

154 Views


जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आगाज जिले के 1400 प्रतिभागी विभिन्न 36 विधाओं में प्रतिभा करेंगे का प्रदर्शन

जांजगीर-चांपा :- छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत डॉ. रामसुंदर दास के मुख्य आतिथ्य में आज जिला स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ हुआ। जिला मुख्यालय के हाईस्कूल मैदान में आयोजित शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक संस्कृति को पुनः स्थापित करने का सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। इस कड़ी में स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करने के लिए युवा महोत्सव का आयोजन ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर आयोजित हो रहा है। डॉ महन्त ने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से स्थानीय कलाकारों को विभिन्न विधाओं में अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति, लोकगीत को पुनः स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है।

डॉ. महंत ने प्रतिभागी युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि युवा प्रतिभागी अपनी प्रतिभा प्रदर्शन के दौरान खेल भावना का भी उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम के शुभारंभ में लोक कलाकार श्री सूरज श्रीवास और सुश्री लक्ष्मी करियारे के द्वारा राज गीत का गायन किया गया। कार्यक्रम के दौरान इन लोक कलाकारों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनीता चंद्रा ने युवाओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, नगर पालिका चांपा के अध्यक्ष श्री जय थवाइत ने प्रतिभागी युवाओं को खेल भावना से अपनी कला प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया और उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि जिले के 1400 प्रतिभागी जिला स्तरीय युवा महोत्सव में भाग ले रहे हैं। ब्लॉक स्तर पर आयोजित युवा महोत्सव में चयनित प्रतिभागियों को जिला स्तरीय पर प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर दिया गया है। प्रतिभागियों के आवास की समुचित व्यवस्था की गई है। आभार प्रदर्शन जिला खेल अधिकारी श्री प्रमोद सिंह बैस और कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता श्री दीपक यादव ने किया।

महोत्सव का शुभारंभ गेड़ी नृत्य से-

महोत्सव का शुभारंभ सक्ती ब्लाक के युवा कलाकारों द्वारा गेड़ी नृत्य से हुआ। युवा कलाकारों ने आदिवासी परिधान, लोकगीत और पारंपरिक वाद्य यंत्रों के माध्यम से आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। इसके बाद जैजैपुर के कलाकारों ने सुआ-डंडा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सदस्य सभापति श्री राजकुमार साहू, नवागढ़ जनपद सदस्य श्री कमलेश सिंह, देवेश सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री सुशांत सिंह, श्री प्रमोद सिंह, श्री निर्मल दास वैष्णव, श्री अर्जुनसिंह, त्रिस्तरीय पंचायत के जनप्रतिनिधि, प्रतिभागी खिलाड़ी-कलाकार उपस्थित थे।

Author